10 C
Innichen
रविवार, मई 16, 2021

Among The Believers | Documentary (In Hindi)

Must read

क्या आप जानते हैं कि मोहम्मद अली नक़वी की Among The Believers | Documentary के बारे में जो 2015 में रिलीज़ हुई थी? और इस Documentary को Outstanding Government and Politics Documentary के लिए Nominate किया गया था। तो चलिये आज इसी पर बात करते हैं।

  • निर्देशक: मोहम्मद नकवी, हेमल त्रिवेदी
  • लेखक: जोनाथन गुडमैन लेविट
  • सितारे: अब्दुल अजीज, परवेज
Among-The-Believers
तस्वीर IMDb से साभार

बताते चलें कि इस Documentary | Among The Believers को Pakistan में प्रतिबंधित किया गया है, इस वृत्तचित्र ने 7 अवार्ड अपने नाम किए हुए हैं। हेमल त्रिवेदी एंव मोहम्मद अली नकवी द्वारा निर्देशित और जोनाथन गुडमैन लेविट और हेमल त्रिवेदी द्वारा निर्मित, ये वृत्तचित्र को युद्ध के बाद Pakistan में उपजी राजनीतिक और धार्मिक उथल-पुथल, लाल मस्जिद (Lal Masjid) और उसके मदरसों के नेटवर्क पर विशेष केन्द्रित कर के बनाया गया है। लाल मस्जिद के मदरसो के लाइव-इन इस्लामिक सेमिनार युवाओं को कैसे बरगलाते हैं, Pakistan की शैक्षिक प्रणाली में आतंकवादी इस्लामी ताकतों और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के बीच कैसे संघर्ष चलता है, इसमें देखा जा सकता है।

Among-The-Believers
तस्वीर विकिपीडिया से साभार

Among The Believers | Documentary Storyline

विवादास्पद पाकिस्तानी मौलाना अजीज, तालिबान से जुड़ा है, वह मौजूदा सरकार के खिलाफ जिहाद की घोषणा करता है ताकि वहां शरिया कानून को स्थापित कर सके। लाल मस्जिद में ISIL से संबद्ध छात्र और तालिबान के मजबूत संबंध हैं। इस वृतचित्र में दो लाल मस्जिद के छात्रों से मिलते हैं, 12 साल का तल्हा, अपने उदारवादी मुस्लिम परिवार को जिहादी प्रचार का अध्ययन करने के लिए छोड़ देता है। 12 साल की ज़रीना एक सामान्य स्कूल में दाखिला लेती है लेकिन उसके स्कूलों पर लगातार तालिबान के हमलों से शिक्षा को खतरा रहता है।

आपको शायद याद होगा कि दिसंबर 2014 में, Pakistan के उदारवादी बहुमत से नाराज होकर तालिबान ने पेशावर में 132 स्कूली बच्चों का नरसंहार कर दिया था। अजीज के लंबे समय तक धुर विरोधी रहे शिक्षा सुधारक परवेज फिर से सक्रिय हो कर चरमपंथी विरोधी आंदोलन में शामिल हो गए थे। मौलवी के खिलाफ पूरी शिद्दत से उन्होंने टेलीविज़न और सार्वजनिक मंचों पर अजीज का पुरजोर विरोध किया। इसमें अजीज को जेल में डालते हुए परवेज को दिखाया गया है। सरकार ने उसके मदरसे को नष्ट करके, उसकी माँ, भाई, इकलौते बेटे और 150 छात्रों की हत्या करके जवाबी कार्रवाई की। AMONG THE BELIEVERS पाकिस्तान और मुस्लिम समाज को आकार देने वाली वैचारिक लड़ाई में दुर्लभ अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

Among The Believers
- Advertisement -

More articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisement -

Latest article