10 C
Innichen
रविवार, मई 16, 2021

Elderly | बूढ़े लोग सुबह जल्दी क्यों उठ जाते हैं?

Must read

यह सभी को पता ही होगा कि दुनिया का कोई भी देश अथवा कल्चर हो, सभी जगह रहने जाने वाले बूढ़े लोग (Elderly) जवानों की बजाय सुबह जल्दी उठ जाते हैं अथवा टुकड़ों में रात भर जागते रहकर अपनी नींद पूरी करते हैं। अब ऐसा नहीं है कि उन्हें जवान लोगों की तुलना में कम नींद चाहिए, नींद तो बीमारी, दर्द, तनाव इत्यादि कारणों से भी प्रभावित हो सकती है, फिर भी स्वस्थ Elderly की नींद उम्र के साथ प्रभावित होने के पीछे मुख्य वैज्ञानिक बायोलॉजिकल कारण क्या हो सकते हैं?

Elderly पर स्टीवन ब्राउन ने क्या प्रयोग किया था?

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर की कोशिकाओं में कुछ ऐसी जीन्स होती हैं जो सूर्य के उदय तथा अस्त होने के आधार पर, 24 घण्टे के हिसाब से केमिकल एक्टिविटी के ज़रिए कोशिकाओं को जगाती तथा सुलाती हैं। इस 24 घण्टे के चक्र को Circadian cycle कहते हैं। रक्त में मौजूद कुछ ऐसे हार्मोन्स रूपी अणु होते हैं जो Circadian cycle के बारे में सूचनाएं कोशिकाओं तक पहुंचाते हैं। आज से 9 साल पहले स्विटरजरलैंड के वैज्ञानिक स्टीवन ब्राउन ने एक प्रयोग के तहत बीस साल के जवान लोगों की कोशिकाओं को 60 वर्षीय Elderly लोगों के रक्त में रख कर देखा और पाया कि अचानक जवान कोशिकाओं ने “नींद से उठने के लिए आवश्यक प्रोटीनों” का निर्माण 24 घण्टे से पहले ही करना शुरू कर दिया, मानों जैसे वे जवान कोशिकाएं स्वयं बूढ़ी कोशिकाओं में परिवर्तित हो गयी हों।

Brain Sand: Little Rocks in Your Head

कोशिकाओं को सूर्य की सूचना देने वाले एक हार्मोन “Melatonin” का निर्माण दिमाग में मौजूद “Pineal Gland” द्वारा किया जाता है, जहां से यह हार्मोन रक्त के ज़रिए पूरे शरीर में फैल कर कोशिकाओं को सोने-जागने का सिग्नल पहुंचाता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे Pineal Gland में Calcium नामक तत्व का अतिक्रमण होने लगता है, वही कैल्शियम जो आपकी हड्डियों तथा दांतों को बनाता है। देखा जाए तो एक तरह से छोटी-छोटी सूक्ष्म Calcium से बनी चट्टानें आपकी Pineal Gland में इकट्ठी होकर ग्रंथि को ब्लॉक करना शुरू कर देती हैं। कई शोधों के अनुसार 40-50 की उम्र तक एक चौथाई से अधिक Pineal Gland ब्लॉक हो चुकी होती है। नतीजा? कम Melatonin का निर्माण… कोशिकाओं तक सोने-जागने की सूचना समय से नहीं पहुंचना… और इस तरह अनिद्रा तथा असमय सोने-जागने के चक्र शुरू हो जाते हैं।

Evolutionary reason

यहां तक ठीक है, पर ऐसा होता ही क्यों है? क्या इसके पीछे कोई इवोल्यूशनरी कारण हो सकता है? जी हाँ, बिल्कुल !!!

इतिहास का एक बेहद बड़ा हिस्सा हम इंसानों ने खुले आसमान के नीचे जंगलों में सोते हुए बिताया है
जब खूँखार जंगली जानवरों के रूप में मृत्यु नित्य हमारे आसपास विचरण करती रहती थी।
ऐसी स्थिति में यह आवश्यक था कि घर के बड़े कम सोएं, तथा अपने शिशुओं की रक्षा करें।
शायद इसी कारण उम्र के साथ प्रकृति द्वारा ही वृद्ध लोगों की Pineal Gland में कैलसिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है।
हो सकता है कि Elderly के जल्दी उठने का कारण परिवार की सुरक्षा के सरोकारों से जुड़ा हुआ हो।
हो सकता है कि आज भी Elderly के जल्दी उठने के पीछे नींद के त्याग की वह विरासत है
जो उन्हें परिवार की रक्षा के लिए रात भर जागते पूर्वजों से प्राप्त हुई है।

~विजय राज शर्मा

Well, that’s pretty heroic reason to wake up early. Isn’t it?

Thanks For Reading !!!


- Advertisement -

More articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisement -

Latest article