Madrasa | क्या 2021 में इस्लामिक मदरसों की जरूरत है?

0
104
Islamic-Madrasa

कभी आपने सोचा कि डॉक्टर, इंजीनियर यानि अंग्रेज़ी बोलने वाले लोग क्यों Madrase की तरफदारी में घेराबंदी करके खड़े हो जाते हैं? अगर इनसे पूछिये कि आज के Modern Era में Modern education का ज़माना है और ऐसे वक़्त में मदरसों की क्या जरूरत है?

क्या है Madrase की स्थापना का तर्क?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगभग सारे मुसलमान आपसे यहीं कहेंगे, कि वहां कितने गरीब व यतीम बच्चों का पेट भर रहा है इसलिए वो मदरसों के Favour में हैं।

लेकिन जब इनसे पूछिये कि ऐसे मदरसों की जगह बड़े-बड़े स्कूल भी तो खोले जा सकते थे? जैसे गरीब बच्चे वहां पल-बढ़ रहे हैं वैसे ही इन्हें Modern education देकर भी तो पढ़ाया जा सकता था? जैसे बड़े-बड़े Madrase बनाए गए वैसे ही बड़े-बड़े Modern education देने वाले स्कूल भी तो बनवाए जा सकते थे?

इस बात पर ये चुप हो जाते हैं।

क्या है, इनका असल मक़सद?

गरीब व यतीम बच्चों के पीछे छुपने वालों को जब कुरेदिए तब असल बात सामने निकल कर आती है कि इन्हें (धार्मिक) दीन की Education की जरूरत है। मतलब कि ये चाहते हैं कि इनके कौम के लोग दीन की शिक्षा लें। इनके Favour करने का असल मकसद यह होता है।

एक अंग्रेज़ी बोलने वाले साहब जो मुझसे Madrase के Favour में बोल रहे थे। उनसे मैंने पूछा कि आपको जब दीन कि इतनी ही फिक्र है तो क्यों ख़ुद मदरसे में नहीं पढ़े? क्यों अपने बच्चे को भी वहां पढ़ने नहीं भेजा? आपने उसे English पढ़ाने वाले स्कूल में क्यों भेजा? क्यों उसे डॉक्टर बनाया? आप खुद क्यों इंजीनियर बने? क्यों मौलाना बन कर किसी मस्जिद में नमाज़ पढ़ाने नहीं गए? दीन का सारा जिम्मा गरीब व यतीम बच्चों के सिर पर क्यों डाल दिया?

मैंने उन से कहा कि दीन कि ऐसी ख़िदमत वैसे भी सवाब के लिए होती है, तो आप ख़ुद क्यों नहीं सवाब कमाए? अपने बच्चे को सवाब कमाने का मौका क्यों नहीं दिया? आपको उन यतीम बच्चों से सवाब कमवाने की आखिर क्या जरूरत पड़ गयी? इस बात का उनके पास कोई जवाब नहीं था। उल्टे मुझसे पूछते हैं कि आप क्या चाहते हैं, कि Madrasa बंद हो जाए?

क्या आज़ के दौर में Madrasa काम के है?

Madrasa दुनिया में सबसे बड़ा बाल शोषण केंद्र कैसे है?

पैगम्बर मोहम्मद के समय में लोगों ने Quran को याद करना क्यों शुरू किया था?

ज्यादा जानने के लिए इस वीडियो को अंत तक ध्यान से देखे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.